गूगल की मदद

Tuesday 24 June, 2008

प्यार और शादी की कोई उम्र नहीं

उज्जैन के शिवशक्तिनगर निवासी ८४ वर्षीय शंकरसिंह ने 57 वर्षीय विमलाबाई से शादी कर यह बात सिद्ध कर दी है कि प्यार और शादी की कोई उम्र नहीं होती है। ९ जून को स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी कर यह वृद्ध युगत हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो गए। दोनों कई सालों से एकाकी जिंदगी जी रहे थे। अकेलेपन को दूर करने के लिए जीवन की सांझ में दोनों ने साथ रहने का फैसला किया। दैनिक भास्कर में आयी ख़बर के अनुसार, शंकरसिंह और विमलाबाई दोनों का घर शिवशक्तिनगर में ही है। विमलाबाई के पहले पति संग्रामसिंह की मृत्यु १९९४ में हुई। वह तब से ही अकेली रह रही थी। शंकरसिंह की हालत भी ऐसी ही थी। उनकी पत्नी नर्मदाबाई की मृत्यु २००७ में हुई। दोनों की कोई संतान भी नहीं थी। शंकरसिंह एमपीईबी से रिटायर्ड हैं। दोनों का गुजारा शंकर की पेंशन से होगा।

शंकरसिंह की पत्नी नर्मदाबाई अंतिम दिनों में बीमार रहती थीं। पड़ोस में रहने की वजह से विमलाबाई नर्मदाबाई की देख-रेख करने के लिए शंकरसिंह के घर आती-जाती थी। नर्मदाबाई की मृत्यु के बाद शंकरसिंह अकेले रह गए। दोनों में आपसी समझ अच्छी थी, अत: शादी का निर्णय कर लिया। ६ मई को वकील काजी अखलाक एहमद के माध्यम से एडीएम कोर्ट में शादी की अर्जी दी गई। वहां से ९ जून को दोनों की शादी मंजूर हुई। दोनों ने शपथ पत्र में जीवन के एकाकीपन को शादी की वजह बताया। उन्होंने बताया कि दोनों के जीवनसाथी अब इस दुनिया में नहीं है और कोई संतान भी नहीं है, अत: वे एक-दूसरे के साथ जीवन के अंतिम दिन गुजारना चाहते हैं।

3 comments:

ghughutibasuti said...

बहुत अच्छा समाचार है। अकेले रहना व्यक्ति का स्वभाव नहीं है। वृद्ध लोगों का अपने जीवन को एक बार फिर खुशियों से भरने का यह प्रयत्न सराहनीय है। मैंने अपने अंग्रेजी ब्लॉग पर पहला लेख इसी विषय पर लिखा था। इसे यहाँ http://miredmiragemusings.blogspot.com/2007/02/senior-citizens-and-remarriage-old.html पढ़ा सकता है।
घुघूती बासूती

दिनेशराय द्विवेदी said...

दोनों नव विवाहितों को बधाई! और धन्यवाद भी कि उन्हों ने आगे वालों को राह बताई।

डा.संतोष गौड़ राष्ट्रप्रेमी said...

दोनों को बधाई, जो उन्होनें हिम्मत दिखाई,
साथ- साथ चलने की राह बताई.