गूगल की मदद

Monday 3 December, 2007

तलाक और पर्यावरण!

एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि तलाक के बढ़ते मामले वैश्विक गर्माहट (ग्लोबल वार्मिंग) को बढ़ाते हैं।

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं को अध्ययन में पता चला है कि तलाक के बाद महिला घर छोड़कर एक नई गृहस्थी बसाने की तरफ बढ़ती है। लेकिन इसके बाद वह प्राकृतिक संसाधनों का कार्यकुशलता के साथ उपयोग नहीं करती। इसके साथ ही भूमि, आवास और घरेलू उपयोगी सामानों पर खर्च बढ़ जाता है।

‘न्यूज ऑस्ट्रेलिया’ के ऑनलाइन संस्करण के हवाले से बताया गया कि शोधकर्ताओं ने अमेरिका में 2001 और 2005 के बीच 3,283 घरों का सर्वेक्षण किया।

सर्वेक्षण में शोधकर्ताओं ने पाया कि तलाक के बाद गृहस्थी उपयोगी चीजों की मांग काफी बढ़ जाती है। गृहस्थ जीवन में जहां कमरे की मांग छह फीसदी की दर बढ़ती है वहीं तलाक के बाद प्रति व्यक्ति कमरे की संख्या में 61 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस की खबर में यह भी कहा गया है कि तलाक के बाद प्रति व्यक्ति कचरा उत्सर्जन में भी बढ़ोतरी हो जाती है। इन कारकों से पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन पर भी असर पड़ता है और जैव विविधता भी प्रभावित होती है।

1 comment:

पर्यानाद said...

हमारे जीवन पर पर्यावरण और मौसम का बहुत प्रभाव पड़ता है और चाह कर भी हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते. इस संबंध में मेरे चिट्ठे पर आज ही की एक पोस्‍ट भी पढ़ें आपको पसंद आएगी.
यहां पढ़ें
http://paryanaad.blogspot.com/2007/12/blog-post_03.html