गूगल की मदद

Thursday 3 July, 2008

बुरे चरित्र के पुरूषों का सेक्स जीवन, बेहतर होता है

अपने आप को अच्छे कहे जाने वाले पुरूषों का एक आम रोना रहा है कि महिलाएं उन्हें भाव नहीं देतीं और बुरे के 'चंगुल' में फंस जाती हैं। अब वैज्ञानिक शोध में भी यह बात साबित हो गई है कि असामाजिक व्यक्तित्व वाले पुरुष जिंदगी में और कुछ हासिल करें या करें, लड़कियों, महिलायों को आकर्षित करने के मामले में वे बाजी मार लेते हैं। New Scientist पत्रिका के मुताबिक अमेरिकी शोधकर्तायों ने 57 देशों में करीब 35 हजार लोगों पर कराए गए सर्वेक्षण में नतीजा निकाला कि आक्रामक, कठोर ह्रदय, चालाक और मतलबी स्वभाव के लोगों का सेक्स जीवन बेहतर होता है। अध्ययन के नतीजों को हाल ही में जापान के क्योटो शहर में आयोजित Human Behavior and Evolution Society की एक सभा में पेश किया गया।

New Mexico State University के शोधकर्ता और अध्ययन समूह के अगुआ पीटर जॉनसन के मुताबिक बिंदास जिंदगी जीने वाले इन लोगों के चरित्र की नुमाइंदगी कुछ हद तक काल्पनिक चरित्र, जेम्स बॉन्ड करता है। ऐसे लोग जो समझौते करने में यकीन नहीं रखते और न ही अंतर्मुखी होते हैं। नए-नए काम करना उनकी फितरत होती है, जिनमें लोगों को मारना और नई औरतें हासिल करना भी शामिल है। ऐसे लोग कम समयावधि के रिश्तों में यकीन रखते हैं। ये दूसरों की बीवियों या प्रेमिकाओं पर नजर रखते हैं और उनसे थोड़े समय के लिए संबंध बनाने की कोशिश करते हैं।

अध्ययन की खास बात यह है कि यह सिर्फ पुरुषों पर लागू होती है। यानी इसी चरित्र की महिलाएं, सेक्स जीवन के मामले में कामयाबी हासिल नहीं कर पातीं। यह भी कहा गया कि अच्छे चरित्र के पुरूषों को निराश होने की जरूरत नहीं। पिछली कई अवसरों पर यह बात साबित हो चुकी है कि लड़कियां थोड़े वक्त या किसी खास मकसद के लिए भले ही किसी को चुन लें, लेकिन जिंदगी में व्यवस्थित उन्हीं पुरुषों के साथ होना चाहती हैं, जो अच्छे चरित्र के हों और उनका ख्याल रख सकें.

Scientists have now confirmed what good guys always knew: bad boys get the girls.

Researchers have shown that across cultures it really does pay to have a mean streak - with callous, self-obsessed, deceitful men proving the biggest hit with the opposite sex.

The findings, reported at the Human Behaviour and Evolution Society meeting in Kyoto, Japan, may help to explain why anti-social personality traits, known as the 'dark triad', could have an upside: a prolific sex life.

Read More ...

2 comments:

समयचक्र said...

badhiya reapor di hai apne .

दिनेशराय द्विवेदी said...

इस रिपोर्ट ने धारणाओं को पुष्ट किया है जिन का तार्किक महत्व भी है।